ऑस्ट्रेलिया नागरिकों के लिए बड़ी राहत : भारत से लौटने वाले ऑस्ट्रेलियाई लोगों पर 15 मई से हट जाएंगी पाबंदियां,

0
114
ऑस्ट्रेलिया नागरिकों के लिए बड़ी राहत
ऑस्ट्रेलिया नागरिकों के लिए बड़ी राहत : भारत से लौटने वाले ऑस्ट्रेलियाई लोगों पर 15 मई से हट जाएंगी पाबंदियां,

मेलबर्न :- प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ( Scott Morrison) ने कहा कि कोरोना वायरस की महामारी से बुरी तरह से प्रभावित भारत ( India) से लौटने वाले ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों ( Australian Citizen) पर प्रतिबंध अगले शनिवार को हटा दिया जाएगा और उसी दिन डार्विन शहर मे नागरिकों को स्वदेश आने वाला पहला विमान पहुंचेगा. ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इतिहास में पहली बार हाल ही में स्वदेश लौटने से पहले भारत में 14 दिन तक का वक़्त बिताने वाले अपने नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया हैं. Motivational Hindi Quotes 2021

इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर सरकार ने 5 साल कैद या 50,899 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाने की चेतावनी दी है. कई सांसदों, डॉक्टरों, सिविल सोसायटी और कारोबारियों ने इस कदम की आलोचना की थी. इस मामले पर सरकार के द्वारा आदेश की समय 15 मई को समाप्त हो जाएगी. राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के द्वारा शुक्रवार को हुई बैठक के बाद मॉरिसन ने इस बात पर सहमति जताई कि इस अवधि को और बढ़ाने की जरूरत नहीं है.

ऑस्ट्रेलिया 15 मई से 31 मई के मध्य नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए तीन विमानों को भेजा जाएगा. पहला विमान 15 मई को डार्विन पहुंचेगा. भारत से सीधी वाणिज्यिक उड़ानों पर अभी भी प्रतिबंध है. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने कहा, हम भारत से अपने लोगों को लाने के लिए पहला विमान भेजने की तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने राष्ट्रीय मंत्रिमंडल की ताजा बैठक के बाद कहा इसमे सबसे पहले उन 900 लोगों को लाया जाएगा जो बहुत ही परेशानी में हैं.

स्कॉट मॉरिसन ने कहा महीने के अंत तक तीन विमान डार्विन पहुंचेंगे

स्कॉट मॉरिसन ने कहा, विमानों मे ऑस्ट्रेलिया के चालक दल के सदस्य सवार होंगे और उनको रवाना होने से पहले रैपिड एंटीजन जांच करानी होगी. उन्होंने बताया कि इस महीने के अंत तक तीन विमान डार्विन मे पहुंचेंगे और जबकि भारत से क्वींसलैंड, न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया मे भी विमान पहुंचेंगे मतलब कि सम्भवतः 6 विमान आएँगे. उन्होंने कहा कि हमने पहले ही भारत से करीब 20,000 ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों की वापसी की व्यवस्था की है और यह बड़ा काम कर रहा है. 15 मई को यह काम फिर से शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़े….

Samsung galaxy S20 FE की जानते हैं क्या है कीमत, 32MP सेल्फी कैमरा और 4500mAh की बैटरी,

नाशिक के लोगों को लेना होगा Online Appointment, तभी कर पाएंगे अंतिम संस्कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here